Internet se Online Paise Kaise Kamaye – Top 3 Methods

10

नमस्कार, आज मैं आपको बताऊंगा कि “Internet se Online Paise Kaise Kamaye” दोस्तों आप सब यह तो जानते ही होंगे कि आजकल सभी काम Internet के माध्यम से ही हो रहे हैं अब आप ही सोचिए वर्ष 2000 में पूरी दुनिया के 361 Million लोग Internet का use कर रहे थे लेकिन 2016 में Internet users की संख्या बढ़कर 3 अरब से ज्यादा हो गई है यह आंकड़े 764% की दर से बढ़े हैं. इसका मतलब यह है कि आज आधी दुनिया Internet पर Online है. ऐसे में अगर आप Internet को As Career चुनते हो तो यह आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. दोस्तों आजकल सभी लोग अपने काम Internet के माध्यम से ही कर रहे हैं जैसे :-

1. Electricity bill payments.
2. Online shopping.
3. Mobile Recharge.
4. Dish Tv Recharge.

यह सब काम करने के लिए लोग Internet की help इसलिए लेते हैं क्योंकि Internet से उनके सभी काम घर बैठे आसानी से हो जाते हैं. दोस्तों हर इंसान ज्यादा पैसा कमाना चाहता है लेकिन India में ज्यादातर लोग पैसा कमाने के लिए नौकरी पर निर्भर रहते हैं और जब एक महीना रोज 8-10 घंटे किसी Company में काम करते हैं तो उनको 12-13 हजार रुपए तनख्वाह मिलती है. इतने पैसों में सिर्फ आप अपने परिवार का पालन पोषण कर सकते हो अमीर कभी नहीं बन सकते हो.

Internet se Online Paise Kaise Kamaye

अगर आपको ज्यादा पैसा कमाना है तो अपना खुद का काम करें आप कोई भी छोटा सा Business start कर सकते हो या Internet पर काम करके पैसा कमा सकते हो. यह Article मैंने इसलिए लिखा है ताकि आपको Internet से पैसा कमाने की जानकारी दे सकूं, अगर आप इसके बारे में जानना चाहते हैं तो इस Post को आखिर तक पढ़िए. दोस्तों मेरा यकीन मानिए Internet के माध्यम से आप घर बैठे Unlimited पैसा कमा सकते हो. दोस्तो Internet से पैसा कमाने के बहुत से तरीके हैं लेकिन इस Post में मैं आपको Internet से पैसा कमाने के Top 3 Methods बता रहा हूं.

Online Paise Kaise Kamaye – Top 3 Methods

दोस्तो यहां पर जिन तरीकों के बारे में मैं आपको बता रहा हूं इसके लिए आपको 1 भी रुपए खर्च नहीं करना पड़ेगा यह Online पैसा कमाने के Free Methods है यह तरीके बहुत Popular है ज्यादातर लोग इन्हीं तरीकों से पैसा कमा रहे हैं. इन तरीकों को जानने से पहले आपके लिए यह जानना जरूरी है कि आपका Interest कौन सा काम करने में है. आप सबसे पहले यह सोचिए कि कौन सा ऐसा काम है जिसे करने में आपको मजा आता है और आप उस काम को दूसरों से बेहतर कर सकते हो. यहां नीचे हमने कुछ Points बताए हैं आप इनको देखकर अपने Interest को पहचान सकते हो.

दोस्तों जब किसी काम में आपको Interest होता है तो वह काम आपके साथ – साथ दूसरों के लिए भी Interesting हो जाता है. इसलिए Online work start करने से पहले अपने Interest को पहचानिए यह काम ज्यादा मुश्किल भी नहीं है मुझे लगता है कि हर इंसान को पता होता है कि उसको कौन सा काम करने का शौक है.

मुझे उम्मीद है कि अब तक आप को मालूम हो गया होगा कि कौन से काम में आपको Interest है तो चलिए अब Online पैसा कमाने के Top 3 तरीकों के बारे में जान लेते हैं.
1. Blogging
2. YouTube
3. Fiverr.com

Free Blog [website] banakar Paise kaise kamaye ?

दोस्तों यह तरीका Online पैसा कमाने के लिए सबसे आसान और कारगर है क्योंकि मैं भी इसी तरीके से online पैसा कमाता हूं.

1. अगर आपको Free blog बनाना है तो सबसे पहले Blogger.com पर जाकर अपना blog बना लीजिए. अगर आप नहीं जानते हैं की Free blog कैसे बनाएं ? तो यहां click करें.

2. इसके बाद आपको 10-15 बढ़िया Article लिखकर अपने blog में Publish करना है.

3. उसके बाद आपको अपने blog में SEO करना है यानि कि अपने blog को Search के लिए Optimize करना है.

4. अब आपके blog में visitors आने शुरू हो जाएंगे उसके बाद आप blog से पैसा कमाना शुरु कर सकते हो.

5. Blog से पैसा कमाने के लिए आपको Adsense Account बनाना होता है इसके लिए आप Blogger के dashboard में जाए और Earnings के option पर click करें.

(Important notes : Adsense के लिए Apply करने से पहले अपने blog में About us, Contact us और Privacy policy  जैसे Page जरूर बनाएं.)

6. जब आपका Adsense Account Approved हो जाए तो आप अपने blog पर Ads लगा कर पैसा कमा सकते हो.

YouTube videos banakar Online Paise kaise kamaye ?

दोस्तों Youtube से पैसा कमाना ज्यादा मुश्किल नहीं है आपको सिर्फ Videos बनाकर Youtube पर Upload करना है यह तरीका Blogging से भी ज्यादा आसान है लेकिन इसके लिए आपको Creative होना पड़ेगा और Interesting videos बनाना होगा ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग आपकी videos को देखें.

1. सबसे पहले 4-5 मिनट का एक video बनाएं और Youtube.com पर जाकर अपनी Gmail Account से Login करें.

2. अब आपको YouTube Channel बनाकर उस पर video को Upload करना है.

3. ऐसे ही 8-10 Video Upload करें और जब आपके Views 10 हजार से ज्यादा हो जाए तो आप YouTube से Online पैसा कमाना शुरु कर सकते हो.

4. Youtube से पैसा कमाने के लिए आपको अपने Youtube Account को Google Adsense से जोड़ना होगा और अपनी Videos को Monetize करना होगा.

Fiverr se Online Paise Kaise kamaye ?

दोस्तों Fiverr.com एक Online Freelancing website है जहां पर Freelancers Online work करके पैसा कमाते हैं. अगर आप घर बैठे Online पैसा कमाना चाहते हो तो यह website आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकता है. आप यहां पर दिन में 2-3 घंटे काम करके $10 – $15 तक कमा सकते हो. दोस्तों Fiverr से पैसा कमाने के लिए आपके पास कोई Talent होना चाहिए जैसे :-

1. Web designing.
2. Video Editing.
3. Logo designing.
4. Photo Editing.
5. Article Writing.
6. Data entry.

अगर इनमें से किसी भी काम को आप बढ़िया तरीके से कर सकते हो तो आपको Fiverr पर पैसा कमाने से कोई नहीं रोक सकता है.

1. सबसे पहले Fiverr.com पर जाएं और Sign up करें.

2. इसके बाद अपनी Public Profile की अच्छे से Settings करें आप इसके बारे में YouTube पर Videos देख कर भी सीख सकते हैं.

3. अब आपको अपनी Services का Gig बना कर sale करना है.

4. जब कोई आपकी Services को खरीदना चाहेगा तो आपको Contact करेगा. इस तरह से आप ज्यादा से ज्यादा पैसा कमा सकते हो.

दोस्तों अब आप जान चुके हैं की Online Paise Kaise Kamaye ? तो अब देर किस बात की है किसी भी तरीके को चुनिए और Online पैसा कमाना शुरू कर दीजिए.

मुझे उम्मीद है कि आपको हमारा यह Post “Internet se Online Paise Kaise Kamaye – Top 3 Methods” पसंद आया होगा अगर आप हम से कोई Question पूछना चाहते हैं तो Comment करें हम आपकी पूरी help करेंगे. इस Post को अपने Social media Friends के साथ भी Share करें ताकि उन्हें भी इस जानकारी का फायदा हो.

10 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.