Mike Tyson ki Life story in Hindi

3

नमस्कार दोस्तों, आज इस Post में हम एक ऐसे इंसान के बारे में जानेंगे जिसको The Baddest Man on The Planet के नाम से भी जाना जाता है Mike Tyson ऐसे सर्वश्रेष्ठ Boxer है जो Professional Boxing में सबसे कम उम्र के पहले Heavy weight Champion बने Mike ने अपने Boxing Career में बहुत नाम और पैसा कमाया लेकिन कुछ और Unexpected घटनाओं के कारण उनकी Life में बहुत से उतार चढ़ाव आए. दोस्तों “Mike Tyson ki Life Story” बहुत ही Motivational और Inspirational है इस को ध्यान से पढ़ें हो सकता है इस Story से आपको भी प्रेरणा मिले.

Mike Tyson का जन्म 30 जून 1966 को New york के Brooklyn [USA] में हुआ था इनकी माता का नाम Lorna Smith था और Mike के पिता उनके साथ में नही रहा करते थे. Mike अपने बचपन में बहुत शरारती हुआ करते थे और लोगों से बात करते हुए तोतलाया करते थे. इसकी वजह से दूसरे बच्चे अक्सर उनका मजाक उड़ाया करते थे जब कोई उनका मजाक उड़ाता था तो वह रोते नहीं थे वह उसका मुंह तोड़ दिया करते थे.

Mike Tyson ki Life story in Hindi

 

Mike को कबूतरों का बहुत शौक था एक बार उनसे ज्यादा उम्र के एक बच्चे ने उनके 1 कबूतर को मार दिया तो Mike ने उसको बहुत बुरी तरह से पीटा था. Mike सिर्फ 13 साल की उम्र में 38 बार जेल जा चुके थे इसी दौरान Bobby stewart नाम के Boxer को Mike में Potential नजर आया उन्होंने Mike को कुछ समय तक Boxing की Training दी और उसके बाद Mike को Cus D’Amato से मिलवाया. Cus एक American Boxing Trainer थे जिन्होंने Floyd Patterson और Jose Torres जैसे Heavy weight Champions को Trend किया था. Cus जानते थे कि Mike एक दिन Heavy weight Championship जरूर जीतेंगे.

Mike जब 16 साल के थे तब उनकी माता का देहांत हो गया अब Cus D’Amato ही Mike के Official Guardian थे. Mike ने अपनी ताकत और फुर्ती के बल पर 1982 में Junior Olympic में Gold medals जीते और सबसे तेज Knockout का Record बनाया. इसकी वजह से उन्हें kid dynamite और Iron Mike कहा जाने लगा था.
Mike ने 18 साल की उम्र में Professional Boxing Join किया और अपने Career के पहले साल में उन्होंने 15 Fights लड़ी है और सब को जीता है. Mike ने अपने करियर के पहले 19 Fights को knockout से जीता उनके सामने कोई भी Boxer 30 Second से ज्यादा नहीं टिक पाता था.

Mike ने November, 1986 में एक Title Match के दौरान Trevor Berbick को हराया और सिर्फ 20 साल की उम्र में दुनिया के Youngest Heavy weight Champion बन गए. इसके बाद उन्होंने उस समय की Popular Tv Actress Robin Givens से शादी कर ली लेकिन यह शादी सिर्फ 1 साल तक चली और दोनों ने तलाक ले लिया था. इसके बाद वह Drugs और शराब का सेवन करने लगे इस दौरान उनके ऊपर बलात्कार (Rape) का इल्जाम भी लगा और Court ने उन्हें 6 साल की सजा सुनाई और Mike को जेल जाना पड़ा था. जेल में Mike के अच्छे बर्ताव के कारण उनकी 3 साल की सजा माफ हो गई और उनको छोड़ दिया गया. जेल से निकल कर Mike ने Boxing में फिर से comeback किया और 1995 में फिर से Heavy weight Title जीत लिया.

Mike ने 2005 में Boxing से Retirement ले लिया और Hollywood Movies में काम करना शुरु कर दिया. Mike ने The Hangover (2009), Nine Legends (2016), The Cookout 2 (2011), Meet the Blacks (2016) और Ip Man 3 (2015) जैसी बहुत सी Movies में काम किया. Mike ने अपने Boxing career में 58 Fights लड़ी और उनमें से सिर्फ 6 Fight ही हारे थे. Mike अब अपनी पत्नी Lakiha Spicer और अपने बच्चों के साथ एक शांत जीवन बिता रहे हैं.

तो दोस्तों यह थे Living Legend Boxer “Mike Tyson ki Life story” आपको यह स्टोरी कैसी लगी comment करके बताएं और इस Post को ज्यादा से ज्यादा share करें.

3 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.