HomeGlobal News

Google kya hai | Kisne banaya | Puri Jankari Hindi me

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बताएंगे ” Google kya hai or Kisne banaya ” तो दोस्तों चलिए शुरू करते हैं आज ज्यादातर लोगInternet का use करते हैं और Internet पर कुछ भी search करने के लिए Google search engine सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है आप भी शायद इसी का इस्तेमाल करते होंगे और आपके मन में कभी ना कभी यह सवाल जरूर आया होगा कि आखिर यह Google है क्या और कैसे काम करता है या इसको किसने बनाया था.

अगर आप ऐसे सवालों के जवाब ढूंढ रहे हो तो आप सही जगह पर आए हैं क्योंकि इस Article में हमने Google के इतिहास के बारे में विस्तार से बताया हैऔर यह कितना रोमांचक है कि आपको इसे पढ़ने में बहुत अच्छा लगेगा.

Google kya hai | Kisne banaya | Puri Jankari Hindi me

दोस्तों आज से 15-20 साल पहले Internet तो था लेकिन लोग उसका इस्तेमाल ठीक तरह से नहीं कर पाते थे यानी कि जब वह Internet का इस्तेमाल करके किसी चीज के बारे में जानकारी लेना चाहते थे तो उन्हें बहुत परेशानी होती थी क्योंकि उन्हें बहुत सारे links पर click करके अपनी जरूरत की जानकारी को ढूंढना पड़ता था और कभी किस्मत अच्छी रही तो जानकारी मिल जाती थी और कभी उन्हें सिर्फ निराशा ही होती थी.

इसी दौरान कुछ Companies ने इस समस्या को हल करने की कोशिश भी की जिनमें से Yahoo और Excite सबसे आगे थी लेकिन वह असफल रहे. इसके बाद दो नव युवकों ने इस समस्या का समाधान निकाला और उन्होंने उसका नाम Google रखा. इसके आगे की कहानी जानने के लिए इस Post को आखिरी तक पढ़िए.

Google kya hai – What is Google in hindi

Google का नाम पहले Googol था और इसका मतलब होता है ” बहुत बड़ा समुद्र ” जैसे Google दुनिया का सबसे बड़ा Search Engine है यहां पर आप हर तरह की जानकारी search कर सकते हो यह काफी हद तक जानकारी के समुद्र की तरह ही है. Google एक Multinational company है और यह Internet से Related हर तरह की Services Provide करता है जिसको 1998, USA में बनाया गया था.

दोस्तों Google की शुरुआत search engine के रूप में हुई थी लेकिन अब यह कुछ और business भी करता है जैसे Cloud computing, Google drive, Google Adsense, Google Play Store, Google Adwords etc. इसका अपना Internet browser भी है जिसको हम Google Chrome के नाम से जानते हैं. आजकल जो smartphones  हम इस्तेमाल करते हैं उसमें जो Android system है वह भी Google का ही है. इस तरह की सभी सेवाओं से Google अपनी Income करता है.

Google 1 दिन में 6.7 करोड़ रुपए कमाती है और हर 1 सेकंड में ₹43000 कमाती है चलिए अब मैं आपको Google के इतिहास के बारे में बताता हूं.

Google का इतिहास हिंदी में – Google History in Hindi

आज Google को अरबों रुपए की company माना जाता है लेकिन इसको दो PHD Students ने बनाया था जो Stanford University, California में पढ़ते थे उनका नाम Larry Page और Sergey Brin है. जब इन दोनों की मुलाकात हुई तो उन्होंने इस search engine की शुरुआत की थी.

  • दोस्तों वर्ष 1996 में Sergey Brin और Larry Page जब अपनी PHD की पढ़ाई कर रहे थे तो वह साथ में एक Research Project पर काम कर रहे थे उस Project में वह एक website को दूसरे website के साथ उनके links के आधार पर Rank कर रहे थे और उस वक्त इस Project का नाम उन्होंने Backrub रखा था.
  • इसके बाद वर्ष 1997 में दोनों ने इस search engine का नाम Google रखा थाऔर इससे पहले इसका नाम Googol था एक बार Googol को गलत लिखने की वजह से इसका नाम Google ही पड़ गया.
  • वर्ष 2000 में Google ने Adwords को शुरू किया जो कि एक Online Advertisement company है और अब यह दुनिया का सबसे बड़ा Ad Network बन चुका है इसकी मदद से सभी तरह के business को Ads के द्वारा Promote किया जा सकता है.
  • इसके बाद वर्ष 2004 में Google ने Gmail को launch किया था यह service बिल्कुल Free है और इसके जरिए आप किसी को भी Free में Email भेज सकते हो और अपना data इसमें store कर सकते हो. यह सेवा काफी प्रसिद्ध है और इसका इस्तेमाल ज्यादातर लोग करते हैं.
  • Google ने 2004 में एक Map बनाने वाली company को खरीद लिया जिसका नाम keyhole था पर आज के समय में इसको हम Google Map के नाम से जानते हैं और आप इसके जरिए किसी भी जगह का Map देख सकते हो और अपना रास्ता ढूंढ सकते हो.
  • वर्ष 2006 में Google ने एक बहुत अच्छा Video sharing website को खरीदा जिसको हम YouTube के नाम से जानते हैं और आज के समय में इसका इस्तेमाल लगभग हर व्यक्ति कर रहा है.
  • Google ने 2007 में Android को खरीदा यह एक operating system है पर आजकल जो भी Smartphones हम इस्तेमाल करते हैं उन सब में यही operating system होता है.
  • इसके बाद 2008 में Google ने अपने Internet browser को Market में launch किया जिसको आज हम Chrome के नाम से जानते हैं और यह दुनिया का सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाने वाला Browser बन चुका है.
  • Web-hosting kya hai | web hosting ki puri jankari
  • Domain kya hota hai | Domain ki puri jankari hindi me

Google Products List

  1. Gmail 
  2. Blogger
  3. Google Chrome
  4. Google+
  5. Google drive
  6. Earth
  7. Books
  8. Google Docs
  9. Google Maps
  10. Google Images
  11. Google Now
  12. Google Translate
  13. Google Patents
  14. Google calendar
  15. Android
  16. Youtube

 

मुझे उम्मीद है कि आप लोगों को यह Post ” Google kya hai or Kisne banaya ” पसंद आया होगा अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसको ज्यादा से ज्यादा share करें और आपके मन में अगर कोई भी सवाल हो तो नीचे comment करने में बिल्कुल भी संकोच ना करें, हम आपके सभी सवालों के जवाब जरूर देंगे.

Comments (5)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.