Domain Authority kya hai or isko kaise badhaye ?

9

नमस्कार दोस्तों, क्या आप जानते हैं Domain Authority क्या है और इसको कैसे बढ़ाएं अगर आप नहीं जानते हैं तो इस Post को आखिर तक ध्यान से पढ़िए हमने इस Article मैं [DA] Domain Authority के बारे में विस्तार से बताया है.
दोस्तों Internet पर हर रोज बहुत सारे Blogs/Websites बनते हैं और हर Blogger यही चाहता है कि उसका Blog Search Engine में Top पर Rank करें लेकिन Search Engine में अपने Blog को Rank कराना इतना भी आसान नहीं है.

Domain Authority kya hai or isko kaise badhaye

इसके लिए आपको SEO करना होता है और Domain Authority भी Seo का एक Important Factor है. अगर किसी Blog का DA बहुत कम है तो उसके लिए Search Engines में top पर Rank करना बहुत मुश्किल हो जाता है. इसलिए आपको DA के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है.

Domain Authority क्या है ?

Domain Authority यानी कि DA इसको Moz company ने बनाया है यह एक web metric है इसमें website को 1-100 तक Rating दिया जाता है. जिस website का DA ज्यादा है तो Search Engine Result Pages [SERPs] पर भी अच्छी तरह Rank करेगा और इस वजह से उस website को ज्यादा Traffic मिलता है.

Domain Authority  कैसे check करें ?

दोस्तों Internet पर बहुत सारे tools Available हैं जिनसे आप अपने Blog/website का DA चेक कर सकते हो लेकिन DA चेक करने के लिए Moz site Explorer को सबसे बढ़िया tool माना जाता है. इससे आपको अपनी website का Latest DA score पता चल जाएगा.

Blog की Domain Authority कैसे बढ़ाएं ?

दोस्तों Domain Authority धीरे-धीरे Improve होती है इसलिए इसको Improve करने के लिए आपको धैर्य [Patience] रखना होगा और बहुत सारे Quality Posts और Backlinks बनाने होंगे. चलिए अब में आपको वो तरीके बताता हूं जिनसे आप DA बढ़ा सकते हो.

1. Quality Articles Pubish करें.

DA score को Improve करने के लिए आपको बहुत सारे High Quality Articles लिखने होंगे. Article लिखने से पहले Keyword Research करें और लोग low competition keywords को आर्टिकल्स में add करें. आपका Article 500 से 1000 words का होना चाहिए और Article में ज्यादा Images को add ना करें. आपका Article unique और Interesting होना चाहिए किसी दूसरे के Articles को copy ना करें.

2. High Quality Backlinks बनाएं.

दोस्तों Backlinks बनाना DA Improve करने के लिए बहुत जरुरी है लेकिन आपको सिर्फ High Quality Backlinks बनाने हैं अगर आप low Quality Backlinks बनाते हो तो आपकी site का DA Improve होने में बहुत time लग जाएगा. दोस्तों बहुत से New bloggers गलत तरीकों से Backlinks बनाते हैं.
For example :
1. Fiverr जैसी websites से Backlinks खरीदना.
2. किसी Fake site से बहुत सारे low क्वालिटी Backlinks generate करना.
अगर आप भी ऐसे तरीकों का इस्तेमाल कर रहे हो तो आपके blog की search Ranking को बहुत बड़ा नुकसान हो सकता है.

3. On-Page Seo

दोस्तों अगर आप अपने ब्लॉग में On-Page Seo करते हो तो आपके blog का DA बहुत तेजी से Improve होता है. On-Page Seo करने के लिए कुछ Technical Factors का ध्यान रखना होता है.
For example :
1. Heading tags – अपने Blog Post के Headings को Highlight करने के लिए Heading tags ( H1, H2, H3 ) का इस्तेमाल करें
2. Focus keyword – अपने Blog Post के लिए low competition वाला Focus keyword चुने क्योंकि वह आसानी से search engine में Rank हो जाएगा.
3. Image Optimization – अपने Blog Post की Images में Alt tags का use करें.
4. Keyword Density – अपने Blog Post में Focus keyword को ज्यादा बार use ना करें क्योंकि Google इसको keyword stuffing मानता है इसलिए अपने Posts की keyword density 1% से 2% तक ही रखें.

4. Internal Linking

दोस्तों Internal Linking का मतलब है अपने Blog post का link किसी दूसरे Blog post में Add करना ऐसा करने से आपके blog का Bounce Rate कम होता है और Blog posts में link juice पास होता है जिससे search Ranking और DA Improve होता है.

5. Website Loading speed

आपका ब्लॉग visitors के Browser में जितना Fast open होगा उतना ही ज्यादा वह आपके blog पर आना पसंद करेंगे इसलिए सबसे पहले अपने Blog को Fast loading बनाए उनकी क्योंकि Google भी उन्हीं websites को top पर Rank करता है जो Fast load होती हैं.

6. Social Media Marketing

दोस्तों जब Google किसी website को First Page पर Rank करता है तो सबसे पहले उस site के Backlinks और social sharing देखता है इसलिए अपने Posts को Publish करने के बाद उसको social sites पर share करें और अपने ब्लॉग में social sharing buttons लगा कर visitors को भी share करने के लिए कहे इससे आपके Blog की Popularity बढ़ती है और traffic भी Increase होता है दोस्तों सबसे बड़ी बात इससे आपके ब्लॉग के DA को भी Improve होने में मदद मिलती है.

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि यह Post “Domain Authority kya hai or isko kaise badhaye” आपको पसंद आया होगा अगर आप इस Post से Related कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करें और इसको ज्यादा से ज्यादा share करें.

9 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here

This site uses Akismet to reduce spam. Learn how your comment data is processed.