HomeAndroid tips

Voice Recognition kya hota hai | Google Assistant

Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों इस Post में मैं आपको Voice Recognition के बारे में पूरी जानकारी Share कर रहा हूं क्योंकि आने वाले समय में Voice Recognition System की Importance बहुत ज्यादा बढ़ने वाली है अगर आप Computer या Smartphone use करते हो तो Voice Recognition के जरिए अपनी आवाज से अपने Computer और Phone को Control कर सकते हो और कोई सवाल भी पूछ सकते हो. यह Technology बहुत तेजी से Develop हो रही है ऐसा लगने लगा है कि कुछ सालों बाद हमें keyboard and keypads की जरुरत ही नहीं पड़ेगी हम अपनी आवाज से ही  सारी मशीनों को control कर सकेंगे.

दोस्तों Voice Recognition system को Audrey नाम के Scientist ने 1952 में बनाया था लेकिन उस समय यह Technology सिर्फ Numbers को ही समझ सकती थी. इसके बाद 1962 में shoebox company ने इसको Redevelop किया और इसको English के 9 consonant and vowels को समझने के काबिल बनाया गया.

Voice Recognition kya hota hai

इसके बाद 1970 में US Defense department ने Voice Recognition system को लेकर एक Research program शुरु किया इस program का नतीजा बहुत अच्छा था उन्होंने एक ऐसा system बनाया जो 1011 words को समझ सकता था और 1970 तक यह इतना विकसित हो चुका था कि यह Logical sentences को भी समझने लगा था.

दोस्तों 1987 में इस Technology की मदद से 1 गुड़िया को बनाया गया जिसका नाम Julie था इस गुड़िया को कुछ इस तरह बनाया गया था जिससे वह बच्चों की बातों का जवाब दे सकती थी. इसके बाद 1990 के दशक में Dragon company ने Dragon dictate नाम का एक Software बनाया यह पहला Voice Recognition Software था जिसको कोई भी use कर सकता था इस company ने 1997 में इसको थोड़ा और Develop किया और अब यह 100 शब्दों को समझ सकता था इसका नाम change करके Dragon Naturally speaking रखा गया.

2000 के दशक में Google ने iPhone के लिए Google Voice Search Application बनाया जो इंसान द्वारा बोले गए शब्दों को data center से Match करके users के सवालों का जवाब देता था इसके बाद Apple company ने भी अपना Personal voice Assistant बनाया जिसका नाम Siri रखा गया.

Read Also :

Voice Recognition system kaam kaise karta hai ?

दोस्तों जब हम कुछ बोलते हैं तो एक vibration पैदा होता है इसको Analog signal कहा जाता है Smartphones and computers इस Analog waves को ADC Translator की मदद से digital Format में convert करते हैं क्योंकि computers सिर्फ digital signal को ही समझ सकते हैं.

ADC Translator कंप्यूटर और मोबाइल में आए हुए Analog signal को छोटे-छोटे Samples में divide करके उस sound को digitize करता है अब system digitize sound wave को Filter करके Noise को Remove कर देता है और Sound को Normalize करके volume को constant level तक लेकर जाता है क्योंकि हर व्यक्ति की आवाज और बोलने का तरीका अलग होता है. इसके बाद इस sound को छोटे-छोटे हिस्सों में Divide करके system में stored digital signal के साथ Match किया जाता है.

अब मैं आपको Voice Recognition Software के बारे में बता रहा हूं इसका नाम Google Assistant है इसे आप Google Playstore से download कर सकते हो Google Assistant बहुत Popular Application है यह Google का product है इसलिए बिल्कुल Free है इसको May, 2016 में launch किया गया था इसका use करके आप अपने Android Phone को बिना touch किए अपनी आवाज से control कर सकते हो. Google Assistant App को download करने के लिए यहां click करें.

दोस्तों नीचे मैंने कुछ voice commands बताए हैं इनको use करके आप Google Assistant को अच्छी तरह use कर सकते हो लेकिन सबसे पहले आपको अपने phone में Home button दबाना है और “ok Google” बोलकर commands का use करना है.

Google Assistant Commands

Play Music : अगर आप Phone को बिना touch किए Music Play करना चाहते हैं तो Play Music बोलते ही आपके Phone में songs play होने लगेंगे.

Send a text message :  इस voice command को बोल कर आप किसी को भी Message भेज सकते हो और आपको Message type करने की भी जरुरत नहीं पड़ेगी आप बोल कर type कर सकते हो.

Open WhatsApp :  इस command से आप किसी भी app को open कर सकते हो आपको सिर्फ WhatsApp की जगह किसी दूसरे App का नाम बोलना है.

Good Morning : अगर आप Good Morning बोलोगे तो system आपको दिन भर की सारी details show कर देगा.

What’s the temprature :  इससे आपको दिन का तापमान और मौसम की जानकारी मिल जाएगी.

Show me my mails :  इस voice commands से आप अपने Emails देख सकते हो.

Read Also :

दोस्तों ऐसा लगता है यह Technology आने वाले समय में लोगों के बहुत से काम आसान बना देगी मुझे यकीन है आप को यह Post अच्छा लगा होगा अगर आप कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो Comment करें और इस post को अपने दोस्तों के साथ भी Share करें.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *