HomeAndroid tips

Top 7 MX Player Tips and Tricks in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों ज्यादातर  Android users videos देखने के लिए MX player का ही use करते हैं आप भी शायद MX player का ही use करते होंगे लेकिन MX Player के ऐसे secret features हैं जो बहुत से users नहीं जानते हैं इसलिए आज के इस post में मैं आपको MX Player Tips and Tricks बता रहा हूं और उनको पढ़ने के बाद आप MX प्लेयर को ज्यादा अच्छी तरह से use कर पाएंगे.

Top 7 MX Player Tips and Tricks

MX प्लेयर बहुत ही user friendly app है लोग इसको बहुत पसंद करते हैं. इसमें आप 10 अलग-अलग Format की video files को play कर सकते हैं और HD  videos भी आसानी से play हो जाती हैं.

Read Also :
1. Top 10 Usefull Apps for students in Hindi
2. Playstore se Paid Apps Free me Download kaise kare ?
3. Mobile phones ka lock kaise tode/khole ?
4. Top 15 ANDROID Tips and Tricks in hindi

Top 7 MX Player Tips and Tricks

दोस्तों यहां पर जो secret features मैं आपको share कर रहा हूं यह सभी बहुत useful हैं.
1. Background change
अगर आप MX player के white background से bore हो चुके हैं तो इस feature की help से आप  MX Player के background को colourful बना सकते हैं. इसके लिए Menu>>Setting>>List>>Theme पर click करें उसके बाद आपको बहुत सारे theme colours दिखाई देंगे इनमें से जो theme आपको पसंद आए वह select कर लीजिए. अब आप देख सकते हैं कि आपकी MX Player का background change हो गया होगा.

2. Double tap to pause/play
इस feature को enable करने के बाद जब आप videos पर 2 बार tap करोगे तो वह play and pause होगा. इसको enable करने के लिए Menu>>Setting>>Player >>Control  पर click करें. अब आपको Double tap to pause/play का option दिखाई देगा उसको tick कर दीजिए.

3. Interface customization 
दोस्तों इस feature से आप MX प्लेयर का look changes कर सकते हो जैसे play/pause, forward/backward buttons etc.
इसके लिए आप Menu>>Setting>>Player>>Theme पर click करें यहां से आप MX प्लेयर के look को अपने हिसाब से customise कर सकते हो.

4. Volume boost up
इससे आप अपनी phone के volume को बढ़ा सकते हो अगर आपके phone का volume 30 तक जाता है तो उसको 60 कर सकते हो और अगर 15 तक है तो 30 कर सकते हैं.
इसके लिए Menu>>Setting>>Decoder पर click करें अब use HW decoder पर click कर दीजिए उसके बाद किसी भी video को play करें और screen के ऊपर right side में Hw पर क्लिक करके HW+ का option select करें.

5. Kids lock
अगर आपके घर में छोटे बच्चे हैं और वह आपसे phone देने की जिद करते हैं तो यह feature आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इस feature को enable करने के बाद आप किसी बच्चे के हाथ में अपना phone देंगे तो वह आपके phone से ज्यादा छेड़छाड़ नहीं कर पाएगा.
इससे आपका phone lock हो जाएगा और जब बच्चे आपके phone की screen पर touch करेंगे तो उनको सिर्फ animated characters दिखाई देंगे. इसके लिए Menu>>Setting>>Player>>Control पर click करें अब आपको lock mode option दिखाई देगा उस पर click करें और kids lock के option को select करें.

6. Hide videos
अगर आप MX Player में किसी video को Hide करना चाहते हैं तो आप इस feature का इस्तेमाल कर सकते हैं.
इसके लिए किसी भी video पर थोड़ी देर तक  click करके रखिए अब आपको screen पर एक pencil icon दिखाई देगा उस पर click कीजिए.
अब rename का option आएगा आपको video के name की starting में एक dot add करना है जैसे आप .com लिखते हो उसी तरह name की starting में dot लगा दीजिए और ok पर click करके save कर दीजिए.
दोस्तों इस video को UnHide करने के लिए Menu>>Setting>>List पर click करें यहां आप को show hidden files के option पर click करना है अब आप की hidden videos show होने लग जाएगी.

7. use MX Player like audio player
अगर आप किसी video को MX Player में play करके सिर्फ उसका audio सुनना चाहते हो आप इस feature का इस्तेमाल कर सकते हो.
इसके लिए आप उस video को play करें और pause कर दीजिए, इसके बाद play button पर थोड़ी देर तक click करके रखिए. अब MX प्लेयर से बाहर आ जाइए आप देखेंगे कि वह video background में चल रहा होगा लेकिन आपको सिर्फ उसका audio सुनाई देगा. दोस्तों मुझे उम्मीद है आपको यह  secret features interesting लगे होंगे अगर अगर आप इस post से related कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करके जरूर बताएं हमें आपकी help करने में बहुत खुशी होगी.
इस post को अपने दोस्तों के साथ भी Share करें ताकि उन्हें भी इसके बारे में जानकारी मिल सके.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *