HomeInteresting Tricks

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों आज इस post में मैं आपके साथ 10 Gmail  Trick and Tips share कर रहा हूं जिनकी help से आप Gmail को और ज्यादा अच्छी तरह से use कर सकते हो. Gmail दुनिया के सबसे लोकप्रिय Email Services Providers में से एक हैं और Email Service की list में सबसे Top पर है. Gmail की Email Services को सभी Internet users इस्तेमाल करते हैं लेकिन इसके बहुत से Advanced Features ऐसे हैं जिनके बारे में बहुत कम लोग जानते हैं. अगर आप Gmail use करते हो तो आपको इसके Feature के बारे में जानकारी होना बहुत जरूरी है.

10 Gmail Tricks and Tips 2017

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

1. Gmail Trick – Use offline without Internet.

आप Gmail को बिना Internet के भी use कर सकते हो लेकिन Gmail Google का Product है इसलिए यह सुविधा सिर्फ Google Chrome पर ही मिल सकती है इसके लिए आपको Gmail Offline का Extension या Application अपने Chrome browser में Add करना होगा आप इन्हें नीचे दिए link से download कर सकते हो.

Gmail offline Extension : Download

2. Gmail Trick – Default Reply Setting.

अगर आपके पास बहुत सारे Emails आते हैं और आपको सभी Contact को एक-एक करके Email Send करना पड़ता है तो आप इस Trick का use कर सकते हो. आप Gmail में Default reply option को “Reply all” में change करके अपना बहुत सारा time बचा सकते हो.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi 1. सबसे पहले Right side में Gear icon पर click करें.
2. अब setting के option को select करें.
3. इसके बाद Default reply Section में जाकर reply all पर tick कर दीजिए.
4. अब page को Scroll कर के नीचे जाएं और Save कर दीजिए.

3. Gmail Trick – Unsubscribe Newsletter emails

अगर आपको बहुत सारे Newsletter emails आ रहे हैं और आप परेशान हो गए हो तो आप उनकी मेलिंग लिस्ट से खुद को अनसब्स्क्राइब्ड भी कर सकते हो.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

आप जिस Newsletter mail को Unsubscribe करना चाहते हो उसको open करें और आप देखेंगे कि email के ऊपर sender का email Address होगा उसके Right side में “Unsubscribe” का link होता है उस पर click कर दीजिए.

4. Gmail Trick – Undo sending emails.

दोस्तों कभी-कभी जल्दबाजी में हमसे गलत Email send हो जाता है और हम परेशान हो जाते हैं कि कौन सा email किस को send कर दिया अगर आप ऐसे गलतियों से बचना चाहते हो तो आपको अपने gmail में “undo send” के option को enable करना होगा इसके लिए नीचे दिए steps को Follow करें.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi
1. ऊपर Right side में gear icon पर click करें और setting को select करें.
2. अब page को नीचे scroll करके undo send option को enable करें.
3. अब Email cancel करने के time को set करें और setting को सेव करें. आपको कैंसिल का टाइम 30 sec. तक set करना है.
Important note : जब आप अपने Gmail Account से Email send करोगे तो आपको 30 sec का time मिलेगा अगर आपने ईतने time तक undo email नहीं किया तो email send हो जाएगा.

5. Gmail Trick – Preview pane option.

Preview pane एक ऐसा option है जिससे आप किसी भी email को बिना खोले उसका Preview देख सकते हो. इसको enable करने के लिए setting में जाकर Labs पर click करिए. अब page को scroll कर के नीचे जाइए.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

यहां आपको “Preview pane” का option दिखाई देगा आपको इसे enable करके save कर देना है. अब आप किसी भी email पर Mouse cursor ले जाकर देखिए आपको उस email का Preview दिखाई देगा.

6. Gmail Trick – Last Account Activities.

यह option बहुत ही useful है इससे आपको अपने Gmail Account की Last Activity के बारे में जानकारी मिल जाती है. इससे आप जान सकते हो कि आपकी Email ID हाल ही में कब और कहां use हुई है.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

इसके लिए आपको Gmail page को scroll करके नीचे जाना है और Last Activity के सामने “details” पर click करना है. इसके बाद एक New window open होगा जिसमें आपके Account की सभी details show हो जाएंगी.

7. Gmail Trick – Change Email Tab

Gmail में 3 Tab (Category) होते हैं Primary, Social और Promotions. जब कोई email आता है तो इन्हीं 3 tab में से किसी एक tab में store होता है अगर कोई email Social में store हो रही है तो आप उसको Primary या Promotions tab में भी Move कर सकते हो अगर आप ऐसा करोगे तो उस Emsil ID से जो भी Emails आएंगे वह उसी Tab में store होंगे जिस Tab में आपने उनको Move किया होगा. इस setting को use करने के लिए नीचे दिए steps को follow करें.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

1. सबसे पहले उस Email पर Mouse से Right click करें.
2. अब “Move to Tab” के option पर जाकर उस Tab को select करिए.

8. Gmail Trick – Remote sign out.

दोस्तों कभी-कभी हमको किसी दूसरे के computer में Gmail से sign in करना पड़ता है और हम sign out करना भूल जाते हैं तो ऐसे में कोई दूसरा user आपके Gmail Account का गलत इस्तेमाल कर सकता है. अगर आप इस Problem से बचना चाहते हो तो यह trick आपके काम आ सकती है. इसके लिए आपको Gmail Account में sign in करना है और page को scroll कर के नीचे details के option पर click करना है.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

अब एक New window open होगा इसमें “Sign out all other web session” के button पर click कर देना है. इसके बाद सभी दूसरे computers से आपका Gmail Account Sign out हो जाएगा.

9. Gmail Trick – keyboard Shortcuts

दोस्तों Gmail use करने के लिए अगर आप keyboard Shortcuts का इस्तेमाल करो तो आपके लिए काम करना बहुत आसान हो जाएगा लेकिन इसके लिए आपको Gmail Account में “Keyboard Shortcut” के option को On करना होगा.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

1. सबसे पहले Setting में जाएं और Page को नीचे Scroll करें.
2. यहां आपको Keyboard Shortcut के Option को On कर देना है और save करना है.
अब आप नीचे दिए गए Keyboard Shortcuts का इस्तेमाल कर सकते हो.

Keyboard Shortcuts Definition

  • k   :    Move to newer conversation
  • `   :    Go to next inbox section
  • ~   :    Go to previous inbox section
  • !    :   Report spam
  • r    :   Reply
  • a    :   Reply all
  • f    :   Forward
  • Esc   :    Escape from input field
  • o and Enter    :   Open
  • s   :    Star a message or conversation
  • +   :    Mark as important
  • –   :    Mark as unimportant
  • C   :  Compose
  • d   :    Compose in a new tab
  • /   :    Search

 

10. Gmail Trick – Big File Search.

Gmail में हमको 15 GB तक का Storage मिलता है और कभी-कभी large size वाले emails की वजह से storage full हो जाता है. अब आप इतने सारे Emails में से large size Emails को कैसे ढूंढोगे तो ऐसे में आप इस trick का use कर सकते हो.

Top 10 Gmail Trick and Tips in Hindi

इसके लिए आपको Gmail के search bar में “Larger: 20 MB” type करके search कर देना है. इसके बाद आपके सामने उन सभी emails की list आ जाएगी जिनका size 20 MB से ज्यादा होगा.

दोस्तों मैं आशा करता हूं कि यह Post “Top 10 Gmail Trick and Tips” आपको पसंद आए होंगे. अगर आप इस Post से Related कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करें हम आपकी पूरी help करेंगे. इस Post को Social media पर भी ज्यादा से ज्यादा Share करें ताकि दूसरे लोगों को भी यह जानकारी मिल सके.

Comments (3)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *