HomeStories

Robert Downey Jr. ki Life Story in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों Robert downey Jr. दुनिया के सबसे बेहतरीन और लोकप्रिय Actor माने जाते हैं उन्होंने Iron Man Series और Sherlock Holmes जैसी फिल्मों में कमाल की Acting की थी और Audience का दिल जीत लिया था आज मैं आपको Robert downey Jr. के जीवन काल के बारे में बता रहा हूं अगर आप इनकी Acting को पसंद करते हैं तो आपको यह Article भी बहुत पसंद आएगा.

दोस्तों Robert के drug addict होने से लेकर Hollywood के सबसे  popular actor बनने तक का सफर बहुत ही प्रेरणादायक और रोमांचक है. Robert का जन्म 4 April 1965 में Manhattan New York, USA में हुआ था. उनके पिता Robert downey Sr. एक Film producer थे और माता Elsie Ford एक Actress हुआ करती थी. दोस्तों उनकी माता ही थी जिनसे उन्होंने बचपन में Acting सीखी थी और Robert बहुत छोटी उम्र में ही अच्छी Acting करने लगे थे उन्होंने 5 साल की उम्र में एक फिल्म में काम किया था जिसका नाम Pound (1970) था. इस फिल्म को उनके पिता ने ही produce किया था और इसके अलावा Robert ने अपने पिता की बहुत सी फिल्मों में छोटे-छोटे Roles किए थे.

Robert के पिता drug addict हुआ करते थे वह बहुत ही ज्यादा drugs लिया करते थे उन्होंने अपने बेटे Robert को भी drugs देना शुरु कर दिया था Robert ने सिर्फ 6 साल की उम्र में Marijuana drugs का इस्तेमाल किया था जो कि सेहत के लिए बहुत ही हानिकारक होता है. Robert जब 8 साल के थे तो वह एक drug addict बन चुके थे उनका बचपन बहुत ही कठिनाइयों में बीत रहा था इस बीच उनके माता-पिता का divorce हो गया और वह अपने पिता के साथ Los Angeles में रहने लगे और वहां पर भी वह drugs लिया करते थे जब वह 16 साल के हुए तो उन्होंने अपनी पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और वापस अपने मां के पास New York आ गए अब वह फिल्मों में काम करने लगे 1983 से 1990 तक उन्होंने बहुत सी फिल्मों में काम किया और अब लोगों को उनकी Acting पसंद आने लगी थी इसी बीच उनकी कुछ Movies काफी Hit हुई जैसे Soap Dish (1991) और Shortcuts (1993).

Read Also :

 

Robert Ki Personal Life

Robert के जीवन में एक ऐसा समय भी आया जब 1992 में Chaplin Movie के लिए उनका नाम Oscar के लिए Nominate हुआ था दोस्तों ऐसा लगता था कि Robert को Acting भगवान ने तोहफे में दी थी लेकिन इसके लिए उन्होंने मेहनत भी बहुत की थी जहां एक तरफ उनको Acting के लिए शाबाशी मिलती थी वहीं दूसरी तरफ उनके Drug Addiction की वजह से उन्हें बुरा-भला भी कहा जाता था.
उन्होंने 1992 में Deborah Falconer से शादी की और कुछ सालों तक विवादों से दूर रहे लेकिन इसके बाद उन्हें Drugs लेने की वजह से जेल जाना पड़ा और जेल में दूसरे कैदी उन्हें बहुत पीटा करते थे. यह Robert की जिंदगी का सबसे मुश्किल वक्त था जब वह जेल से 1 साल की सजा काट कर वापस आए तो उनकी पत्नी ‎Deborah Falconer ने उन्हें divorce का Notice भेज दिया इसके बाद 2001 तक उन्हें कई बार गिरफ्तार किया जा चुका था लेकिन 2004 में उनकी life ने एक नया मोड़ लिया और उनकी मुलाकात Susan levin नाम की लड़की से हुई उनको एक दूसरे से मिलते ही प्यार हो गया 2005 में दोनों ने शादी कर ली.

Susan ने Robert के सामने एक शर्त रखी और कहा कि उन्हें Drugs और उनके बीच में किसी एक को चुनना है. Robert ने Susan को चुना और धीरे-धीरे Drugs छोड़ने की कोशिश करने लगे और कुछ समय बाद उन्होंने Drugs लेना बंद कर दिया इस बीच उन्होंने बहुत सी फिल्मों में काम किया लेकिन लोगों ने उनको Iron Man फिल्म के Tony Stark के रूप में काफी पसंद किया और इसके बाद वह Superstar बन चुके थे उनकी सभी फिल्में blockbuster hit होने लगी थी आज Robert को पूरी दुनिया में Iron Man के नाम से जाना जाता है.

अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसको अपने दोस्तों के साथ भी share करें और हमारे लिस्ट latest posts की Notifications पाने के लिए Email द्वारा हमारे Blog को subscribe जरूर करें. अगर आप इस post से related कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *