HomeStories

Mukesh Ambani Biography in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email
दोस्तों मुकेश अंबानी Reliance Industries के Chairman हैं और India के सबसे अमीर आदमी हैं ऐसा अंदाजा लगाया गया है कि मुकेश अंबानी हर मिनट लगभग 235000 रुपए कमाते हैं Forbes Magzine के list के अनुसार यह दुनिया के 36वें सबसे अमीर आदमी हैं इनकी निजी संपत्ति 22.2 अरब डॉलर है.

मुकेश अंबानी के जीवन के बारे में शुरुआत से detail में बताता हूं.

मुकेश अंबानी की Reliance communication India की सबसे बड़ी Telecom Network company माना जाता है और अभी हाल ही में उनकी company Jio infocom ltd. launch हुई है और जियो के launch होते ही Telecom जगत में तहलका मच गया. मुकेश अंबानी IPL Team Mumbai Indians के मालिक भी हैं चलिए अब मैं आपको मुकेश अंबानी के जीवन के बारे में शुरुआत से detail में बताता हूं.

मुकेश अंबानी का जन्म 19 April, 1957 को Aden, Yemen में हुआ था मुकेश के पिता का नाम Dhirubhai Ambani और माता का नाम Kokilaben है मुकेश के एक छोटे भाई Anil Ambani और दो बहने Deepti Salgaonkar और Nina Kothari भी हैं मुकेश ने अपनी प्राथमिक शिक्षा Mumbai के Hill Grange, High schchool से पूरी की और उनके छोटे भाई अनिल भी यही पढ़ा करते थे. मुकेश ने Institute of Chemical Technology, Matunga से Chemical Engineering में Bachelor of Engineering की Degree ली और फिर अपनी आगे की पढ़ाई करने के लिए Stanford University, USA चले गए लेकिन कुछ दिनों के बाद उन्होंने पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी और अपने पिता धीरूभाई अंबानी की मदद करने के लिए वापस India आ गए.

इसके बाद 1980 में अपने पिता के Polyster Manufacturing Company को संभालने लगे और फिर मुकेश अंबानी के नेतृत्व में Reliance company ने Reliance communication Ltd. की स्थापना की यह Company India के सबसे बड़े Telecom Network में से एक हैं मुकेश अंबानी ने September, 2016 में Jio infocom ltd. को launch किया और सिर्फ 170 दिनों में इसके 100 Million से ज्यादा Customers हो गए.

Read Also :

मुकेश अंबानी ने 8 March, 1985 को Nita Ambani से शादी की और उनके तीन बच्चे हैं Akash, Isha और Anant. मुकेश का मुंबई में स्थित घर Antilia  दुनिया के सबसे महंगे घरों में से एक है इसको बनाने में लगभग 2 अरब डॉलर लगे हैं यह घर 400000 sq. ft. में बना है और इसमें 27 लोग हैं यह Mumbai के Atlamount Rode पर स्थित है और इसके रखरखाव के लिए इसमें 639 workers काम करते हैं.
आज मुकेश अंबानी की Companies दिन प्रतिदिन आसमान की बुलंदियों को छू रही है इसके पीछे कहीं ना कहीं उनके पिता धीरूभाई अंबानी की सोच है अपने पिता से मिले हुनर का मुकेश ने अच्छी तरह इस्तेमाल किया है और कामयाबी आज उनके कदम चूम रही है.

आपको यह Article कैसा लगा हमें comments करके जरूर बताएं और इसको अपने दोस्तों के साथ भी share करें.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *