HomeStories

Michael Jackson Biography in Hindi

Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों आज मैं आपको Michael Jackson जिनको लोग King of Pop भी कहते हैं उनके जीवन की कुछ रोचक बातें बता रहा हूं. Michael का पूरा नाम Michael Joseph Jackson है Michael अब इस दुनिया में नहीं है लेकिन आज भी वह अपने चाहने वालों के दिलों में जिंदा हैं Michael ने अपने Music career में 13 Grammy Awards और 26 बार American Music Awards जीता है और साथ ही 39 Guinees world Records भी बनाए हैं.

Michael Jackson Biography in Hindi

दोस्तों Michael का जन्म 29 August, 1958 Gary, USA में हुआ था Michael बहुत साधारण परिवार में जन्मे थे उनके पिता का नाम Joseph Walter Jackson  था और वह Us Steel company में काम किया करते थे Michael के पिता थोड़े और पैसे कमाने के लिए Part Time में एक छोटे से Band (Falcon Band) के लिए Guitar भी बजाया करते थे Michael की माता  Katherine को भी Music से बहुत लगाव था इसलिए उन्होंने शुरू से ही अपने बच्चों को Music सीखने के लिए प्रोत्साहित किया.

Michael की तीन बहने और चार भाई भी थे सन 1964 में Michael को अपने भाइयों द्वारा बनाए गए Jackson band में शामिल होने का मौका मिला उस समय वह सिर्फ 5 साल के थी जब Michael ने अपने भाइयों का Band Join किया तो उनके भाइयों ने बैंड का नाम Jackson Brothers से change करके Jackson 5 कर दिया उसके बाद Michael ने अपने भाइयों के साथ मिलकर बहुत सारे Clubs में Perform किया.

Michael Jackson का Music career

दोस्तों 1968 में Jackson Brothers ने Motown Records के साथ Contract Sign किया और इसके बाद उनका परिवार Garry city छोड़कर Los Angeles shift हो गया और अगले साल 1969 में Motown Records ने उनका पहला Music Album “The Jackson 5” Release किया जिसके सभी गानों को दर्शकों ने बहुत पसंद किया Motown Records ने 1970 में Jackson Brothers का एक और Album Release किया जिसका नाम “ABC” था और इसका “I want you back” गाना Release होते ही Superhit हो गया.

अब तक Michael 12 साल के हो चुके थे और पूरे देश में उनकी Popularity बढ़ती जा रही थी Michael ने 1972 से 1975 के बीच में Motown Records के साथ Solo Albums भी किए जिसमें Got to be there और Ben Album बहुत बड़े हिट हुए इसके बाद 1986 में Michael ने Epic Records के साथ अपना पहला Solo Album Of the wall किया जिसकी 7 Million से ज्यादा Copies बिकी लेकिन Michael को सबसे बड़ी सफलता 1982, Epic Records के साथ Released Thriller Album से मिली थी.

इस Album ने Michael को 7 Grammy, 8 American Music Awards  के अलावा भी बहुत से Awards जितवा दिए यह Album उस समय दुनिया का सबसे Best selling Album बन गया था और इस Album की 65 Million Copies की बिक्री हुई थी जिसके बाद Michael कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते गए और कभी पीछे मुड़कर नहीं देखा.

Personal life

अब मैं आपको Michael Jackson के Personal life के बारे में बताता हूं Michael ने अपने जीवन में दो बार शादी की पहली बार Lisa Marie Presley के साथ 1994 में शादी की लेकिन यह शादी ज्यादा समय तक नहीं चली और उन्होंने 1996 में तलाक ले लिया इसके बाद 1997 में Michael ने अपने दोस्त Debbie rowe से शादी कर ली और फिर उनको दो बच्चे हुए उनके बेटे का नाम Michael Joseph Jackson Jr. और बेटी का नाम Paris Jackson है और फिर 1999 में Michael ने Debbie से भी तलाक लेकर उनसे अलग हो गए.

Read Also :

दोस्तों Michael अपनी जिंदगी में एक तरफ कामयाबी की सीढ़ियां चढ़ते जा रहे थे तो वहीं दूसरी तरफ उनको बहुत  सारे विवादों का भी सामना करना पड़ रहा था सन 1994 में उन पर एक बच्चे के साथ यौन शोषण करने का आरोप लगा इस वजह से उनकी Image को बहुत ज्यादा नुकसान हुआ Michael ने अच्छा दिखने के लिए Plastic surgery का भी सहारा लिया इसलिए उनका look बहुत बार change होता देखा गया है लेकिन Michael ने एक Interview में सिर्फ दो बार Plastic surgery करवाने की बात को स्वीकार किया है.

दोस्तों 25 जून 2009 को उनके Los Angeles वाले घर में दिल का दौरा पड़ने से उनका निधन हो गया. एक साधारण से परिवार में जन्म लेने वाले Michael ने दुनिया को दिखा दिया कि अगर दिल से कुछ करने का ठान लिया जाए तो कुछ भी असंभव नहीं होता है. आपको यह post कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं और हमारा मनोबल बढ़ाने के लिए इसको ज्यादा से ज्यादा share करें

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *