HomeBlogging Tips

Internet Marketing kya hai – Internet Marketing ki puri jankari

Like Tweet Pin it Share Share Email
अगर आप Internet को regular use करते हो तो आपने  Internet marketing के बारे में जरूर सुना होगा लेकिन अगर आप Internet marketing के बारे में कुछ भी नहीं जानते हो तो don’t worry इस post को end तक ध्यान से पढे क्योंकि इस post में हमने Internet marketing के बारे में पूरी जानकारी share की है.दोस्तों सबसे पहले मैं आप लोगों को बता दूं की Digital marketing, online marketing, Internet marketing, web marketing यह सभी एक ही है.

Read Also :
1. Social Media Marketing kya hai – Full Guide
2. Dofollow and nofollow links kya hai – Full Guide
3. Off-Page SEO kya hai, kaise karte hai (Best 10 Techniques)
4. On-Page SEO kya hai, kaise karte hai (Best 8 Techniques)

Internet marketing क्या होता है ?

दोस्तों जब हम अपने product या Brand को Internet के माध्यम से online promote करते हैं तो इस process को Internet marketing कहा जाता है.

Internet Marketing kya hai - Full Guide

Online marketing भी बिल्कुल offline marketing की तरह ही होता है जिस तरह offline marketing में हम अपनी products का Advertisement करने के लिए Pamplets, Banners and posters का use करते हैं उसी तरह online marketing में भी करना होता है. इन दोनों तरीकों का उद्देश्य होता है कि हमारा product ज्यादा से ज्यादा लोगों तक पहुंचे लेकिन online marketing के मुकाबले offline marketing में ज्यादा पैसा खर्च होता है.
दोस्तों online marketing थोड़ा मुश्किल होता है क्योंकि इसमें हमें online customers का भरोसा जितना होता है ताकी वह हमारे product में interest दिखाएं और उसको खरीदें.

Internet marketing करने के क्या फायदे हैं ?


दोस्तों आजकल Internet का use पूरी दुनिया में करोड़ों लोग एक दूसरे से जुड़े रहने के लिए करते हैं ऐसे में अगर आप अपने products को Internet के माध्यम से promote करते हो तो आपके  product की जानकारी करोड़ों लोगों तक आसानी से पहुंच जाती है और वह उस प्रोडक्ट को खरीदने की कोशिश करते हैं Internet marketing करने के लिए आपको ज्यादा पैसा खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती लेकिन इसका use करने से पहले आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए.

Internet Marketing करने के लिए  Top 7 strategies.


दोस्तों आजकल Internet marketing के लिए लोग बहुत सी new strategies बना रहे हैं और इस्तेमाल कर रहे हैं लेकिन यहां मैं आपको कुछ popular तरीके बताऊंगा जिनका use सबसे ज्यादा किया जाता है.

1. Email Marketing
Email marketing ऐसा तरीका है जिसमें हम अपने products के advertisements को Email से customers तक पहुंचाते हैं लेकिन दोस्तों बहुत सारे  emails भेजने से आपकी Email Id spam list में आ सकती है इसलिए अपने business की email ID से ज्यादा email marketing ना करें.

2. Social Media Marketing
Social media को सबसे अच्छा तरीका माना जाता है Internet marketing का क्योंकि ज्यादातर लोग social media पर active रहते हैं ऐसे में social media पर अपने product को promote करना बहुत ही फायदेमंद होता है. social media marketing के बारे में और जानने के लिए यहां Click करें.

3. Mobile Advertisement
दोस्तों यह तरीका सबसे नया है लेकिन सबसे ज्यादा कारगर साबित हो रहा है Internet पर बहुत से advertising company है जो आपके product को customers के Mobile phones पर विज्ञापन के रूप में दिखाती है.

4. Pay Per Click
इसमें आप अपने product को advertisement के द्वारा promote करने की जिम्मेदारी advertising company को देते हैं इसमें जितनी बार आपके product का विज्ञापन देखा जाता है या उस पर click किया जाता है उतने ही रूपए आपको उस company को देना होता है.

5. SEO (Search Engine Optimization)
अगर आप blogger या website owner है तो आप इसके बारे में जरुर जानते होंगे यह strategy भी Internet marketing का हिस्सा है. SEO की  help से  आप अपनी site को optimise करके search engines में top पर Rank कर सकते हैं और ज्यादा से ज्यादा organic traffic पा सकते हैं.
अगर seo की तुलना दूसरे Internet marketing strategies से की जाए यह सबसे ज्यादा efective है क्योंकि यह तरीका आपके online customers को directly target करता है.

Read Also :
1. Google Search Engine se Traffic na milne ke Reasons
2. Blog ka Loading Speed kaise badhaye- Full Guide
3. Bounce Rate kya hota hai or isko kam kaise kare ?
4. High PR Dofollow backlinks banane ke liye Top 10 websites

6. Affiliate Marketing
इसको online पैसा कमाने का सबसे तेज तरीका माना जाता है इस technique से आप अपनी website पर दूसरे websites के products को promotional links द्वारा promote करके unlimited पैसा कमा सकते हो.दोस्तों जब कोई customer आपकी site पर आकर promotional link पर click करके उस product को खरीदता है तो आपको 10%-12% का Commission मिलता है.

7. SEM (Search engine marketing)
दोस्तों आप SEO and SEM में बिल्कुल भी कंफ्यूज ना हो क्योंकि यह दोनों बिल्कुल अलग है और उनके काम भी अलग है. जैसे :-
SEO : अपनी website के लिए unpaid free listing के जरिए organic traffic generate करना.
SEM : paid  search listing के जरिए website के लिए traffic generate करना.
Search engine marketing से हम अपने business को बढ़ावा देने के लिए search engines को कुछ रुपए देकर अपने business या products को top पर rank करवाते हैं.
दोस्तों इस post में हमने आपको Internet marketing के बारे में बताया है अगर आपको यह Article अच्छा लगा हो तो इसको अपने social media friends के साथ भी share करें ताकि ज्यादा से ज्यादा लोग Internet marketing के बारे में जान सके.
अगर आप Internet marketing से related कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करें हम आपके सभी सवालों के जवाब देने की कोशिश करेंगे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *