HomeBlogging Tips

Free Blog [website] kaise banaye – A to Z Guide

Like Tweet Pin it Share Share Email

नमस्कार दोस्तों, आज मैं आप लोगों को बताऊंगा कि ” Free Blog [website] kaise banaye ” इस Post में हम आपको Free blog बनाने की पूरी जानकारी दे रहे हैं दोस्तों Free Blog बनाना ज्यादा मुश्किल नहीं है आप अपने Google Account के जरिए Blogspot.com पर Free में blog बना सकते हो Blogspot Google का Free product है इससे आप 100 blogs तक बना सकते हो ज्यादातर लोग अपने blogging career की शुरुआत यहीं से करते हैं क्योंकि यह Free Blogging Platform  है और Manage करने में काफी आसान है.

Free Blog [website] kaise banaye - A to Z Guide

आजकल बहुत से लोगों ने Blogging करना शुरू कर दिया है क्योंकि Blogging कर के unlimited पैसा कमाया जा सकता है लेकिन blog बना कर पैसा कमाना इतना आसान भी नहीं है इसके लिए आपको बहुत कुछ सीखना पड़ेगा और मेहनत करना भी जरूरी है.

Free Blog [website] Kyo banate hai ?

दोस्तों यहां पर मैं कुछ Points share कर रहा हूं जिससे आप आसानी से समझ जाओगे की blog बनाना क्यों जरूरी है.

1. अगर आप अपने knowledge को पूरी दुनिया के साथ share करना चाहते हो.
2. अगर आप Internet से दुनिया भर में Popular होना चाहते हो.
3. अगर आप Online unlimited पैसा कमाना चाहते हो.
4. अगर आप अपने Business को online promote करना चाहते हो.

आप अपनी वेबसाइट पर जब कोई Article share करते हो तो उसको पूरी दुनिया पढ़ सकती है दोस्तों मान लीजिए कि आपको computer के बारे में knowledge है तो आप अपनी website बनाकर वहां अपने college को share कर सकते हो जब आपकी website पर ज्यादा visitors आने लगे तो आप Ads लगाकर पैसा भी कमा सकते हो तो दोस्तों चलिए अब मैं आपको Blogspot से Free Blog kaise banaye इसके बारे में बताता हूं.

Free Blog कैसे बनाते हैं ?

दोस्तों Blogspot पर blog बनाने के लिए सिर्फ आपके पास Gmail Account होना जरूरी है अगर आप Free blog बना कर पैसा कमाना चाहते हैं या popular होना चाहते हैं तो नीचे बताए steps को Follow करें आपको blog बनाने में सिर्फ 10 मिनट का time लगेगा.

Step 1. सबसे पहले Blogger.com पर जाए और अपनी Gmail Account से Login करें.

Step 3. एक New window open होगा जिसमें आपको अपने blog की Details Fill करनी है.

1. यहां पर अपने blog का नाम type करिए जैसे हमारे blog का नाम Hindi Jankari 4u है इसकी तरह आप भी अपने blog का कोई अच्छा सा नाम दीजिए

2. इसमें आपको अपने blog का URL (Address) set करना है.

Important Note : दोस्तों Blogspot.com पर बहुत से लोगों ने Blog बनाया है इसलिए हो सकता है कि जो Address आप set करो वह Available ना हो इसलिए कोई unique Address set करें.

3. यहां से आपको अपने blog का Template select करना है.
4. अब आप create blog पर click कर दीजिए.

जब आप create blog पर click कर दोगे तो आपका Free blog बन जाएगा और इसके बाद आप New Post पर click करके अपना पहला post लिख सकते हो.

तो दोस्तों यह है Free blog बनाने की पूरी जानकारी मुझे उम्मीद है आपको यह Article अच्छा लगा होगा अब Blogspot पर blog बनाने के बाद क्या करना है यह मैं आपको अगले post में बताऊंगा इसलिए अगर आप अपना Free blog बना कर पैसा कमाना सीखना चाहते हैं तो Email  से हमारे blog के Newsletter को subscribe करें.
अगर आपको Blogspot.com पर अपने blog को Manage करने में कोई भी Problem हो रही है तो comment करें हम आपकी पूरी help करेंगे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *