HomeSEO Tips

Email Marketing kya hai or kaise karte hai – Full Information

नमस्कार दोस्तों, आज हम आपको बता रहे हैं कि “Email Marketing kya hai or kaise karte hai” अगर आप Blogger हो या फिर Online Business करना चाहते हो तो Email Marketing आपके लिए बहुत फायदेमंद साबित हो सकता है. इसलिए इस Post को आखिर तक ध्यान से पढ़िए, तो दोस्तों सबसे पहले यह जान लेते हैं कि Email Marketing क्या है और इसके बाद हम जानेंगे कि Email Marketing कैसे करते हैं.

Email Marketing kya hota hai ?

दोस्तों जब किसी जानकारी को एक साथ बहुत से लोगों को Email द्वारा share किया जाता है तो उसको Email Marketing कहते हैं. यह Digital Marketing का वह तरीका है जिसमें आप Emails के जरिए अपने Products और Services के बारे में लोगों को बता सकते हो, यह online promotion करने का सबसे best तरीका है.

Email Marketing kya hota hai

दोस्तों मान लीजिए कि आप एक website owner हैं और आपके पास बहुत सारे Emails की list है और आपकी website पर एक New Product या service launch हो रही है अब आप चाहते हो कि आपके Product की Information आपके सभी Customers या visiters तक पहुंच जाए तो आपको उस Product का link अपने सभी customers को Emails द्वारा send करना होगा इसके बाद आपके product की बिक्री भी होगी और आपके site का traffic भी बढ़ेगा. दोस्तों इसी तरीके से सभी Digital Marketers अपने products और website के लिए Email Marketing करते हैं.

आपने बहुत से Blogs में Newsletter widget देखा होगा जिसमें आपको Name और Email enter करके Subscribe करने के लिए कहा जाता है. इस तरीके से bloggers भी Email Marketing करते हैं. हमने भी अपनी website में Newsletter widget लगाया हुआ है. आप उसका screenshot नीचे देख सकते हैं इसमें आप अपने Email address enter करके हमारे blog को subscribe कर सकते हैं जिससे आपको हमारे blog के New post की Notification Email द्वारा मिल जाएगी.

Email Marketing kya hota hai

 

Email Marketing करने के क्या फायदे हैं ?

1. Business Promotion : आप अपने business को Email Marketing द्वारा online promote कर सकते हो इससे आपके Products की sale बढ़ती है.
2. Traffic : इससे आपके website का Traffic increase होता है और आपकी income भी बढ़ती है.
3. Meet your customers : आप अपने customers से Emails के जरिए बात कर सकते हो और अपने Product के बारे में जानकारी दे सकते हो.

Email Marketing kaise karte hai ?

दोस्तों अब मैं आपको बताऊंगा कि Email Marketing कैसे करते हैं तो चलिए शुरू करें. Email Marketing करने के दो तरीके हैं.
1. Free : अपने blog पर अच्छा content Publish करें और Newsletter widget लगाकर visitors से अपने blog को subscribe करने के लिए कहें.
2. Paid : आप कही से email address की list खरीद कर उन पर अपने Post या Products का link send करना शुरू कर दीजिए.

दोस्तों मेरा suggestion यह है कि आप Free तरीके का ही use करें क्योंकि paid तरीका शुरुआत में इतना कारगर नहीं होता है. इस Post में मैं आपको सिर्फ Free तरीके के बारे में बताऊंगा अगर आप blogger या website owner हो तो इसका इस्तेमाल कर सकते हो.

Step 1. सबसे पहले आप को Natural तरीके से Email list build करना होता है इसके लिए आप अपने blog में Newsletter subscription box लगाए.

Step 2. अब visitors आपके Blog/website को Email द्वारा subscribe करेंगे और आपके पास Emails की list बन जाएगी.

Step 3. जब आपके पास Emails की list बन जाए तो आपको उन सभी subscribers को Emails send करके अपने New Products या Post की Information share करना है.

Free Email Marketing Tools

दोस्तों Internet पर बहुत से Email Marketing tools हैं लेकिन ज्यादातर Paid हैं अगर आप Email Marketing अपने business के लिए कर रहे हो तो आप Paid service ही use करें लेकिन अगर आप blogger हो तो आपके लिए Free service भी Available हैं जैसे :-

1. Feedburner
2. Mailchimp

दोस्तों Feedburner बहुत अच्छा tool है Email list build करने के लिए और यह Google का Product है इसलिए बिल्कुल Free है. अगर Mailchimp की बात करें तो यह एक Professional service है इसमें आपको वह सभी tools मिल जाते हैं जो Email Marketing के लिए जरूरी है.

तो दोस्तों इस post में हमने बताया है कि “Email Marketing kya hai or kaise karte hai” अगर आप इस Article से Related कोई Question पूछना चाहते हो तो comment करें और इस post को ज्यादा से ज्यादा share करें.

Comments (2)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *