HomeSEO Tips

Blog ka Loading Speed kaise badhaye- Full Guide

Like Tweet Pin it Share Share Email

दोस्तों website के loading Speed का सबसे ज्यादा Impact Search Engine Ranking पर पड़ता है क्योंकि Google Fast loading websites को ज्यादा Importance देता है. इसलिए आज मैं website को Fast loading बनाने के लिए Top 10 Tips Share कर रहा हूं.
दोस्तों आजकल लोगों के पास ज्यादा time नहीं होता है ऐसे में अगर कोई visitor आपके blog को open करता है तो आपका Blog 5 second में open हो जाना चाहिए नही तो visitor वापस चला जाएगा और आप ऐसे ही बहुत सारे visitors and Traffic को miss कर देंगे.

Blog ka Loading Speed kaise badhaye


website के SEO लिए उसका loading time बहुत Important है मैं आपको आसान भाषा में समझाता हूं, सोचिए एक E-commerce website per day एक लाख रुपए कमाती है लेकिन अगर उसका loading time 1 sec. बढ़ जाता है तो उस website को 1 साल में 2.5 मिलियन डॉलर का नुकसान हो जाएगा अब आप अंदाजा लगा सकते हैं website का Fast loading होना कितना ज्यादा important है. 

Read Also :
1. Bounce Rate kya hota hai or isko kam kaise kare ?
2. Gmail se High PR dofollow Backlink kaise banaye ?
3. Web directory Submission kya hai, kaise kare ?
4. High PR Dofollow backlinks banane ke liye Top 10 websites.

एक Research में यह पता चला है कि 47% इंटरनेट users 2 सेकंड से कम time में load  होने वाली site को पसंद करते हैं जबकि 40% Users 4 sec. से ज्यादा time में load होने वाली websites को ignore कर देते हैं. इसलिए ध्यान रखें कि आपके website का loading time 3 sec. से कम ही रहे.
अगर आप अपने Blog का loading time Reduce करके उसको Fast बनाना चाहते हैं तो नीचे दिए गए Tips को पढ़िए और Follow कीजिए

Blog ka Loading Speed kaise badhaye- 10 Killer Tips.

दोस्तों यहां पर जो Tips मैं आपके साथ share कर रहा हूं अगर आप इनका use करते हो तो आपका blog पहले से ज्यादा Fast load होगा. यह Tips मैंने अपने Experience से लिखें है और सभी को Follow भी करता हूं. आप नीचे हमारे Blog के loading speed का screenshot देख सकते हैं.


Blog ka Loading Speed kaise badhaye


1. Plugins and widgets

wordpress blog का सबसे अच्छा Advantage होता है कि इसमें बहुत से plugins Available होते हैं जो users को काम करने में help करते हैं. हम बहुत से काम के लिए अलग-अलग plugins install कर लेते हैं अगर एक website में बहुत सारे plugins use होते हैं तो उस site के loading speed पर bad Effect पड़ता है और वह slow हो जाता है. इसलिए  जिन plugins को use करना ज्यादा important हो सिर्फ उन्हीं को अपनी website में install करें.

Blogger.com पर plugins नहीं होते हैं इसलिए हमें हर काम Manualy करना होता है लेकिन इस पर हमें widgets Add करने का option दिया जाता है. अगर Blogger के Blog में ज्यादा Widgets होंगे तो वह बहुत slow open होगा इसलिए अपने blog में सिर्फ जरूरी widgets ही Add करें.

2. web-hosting

दोस्तों wordpress blogs के लिए users अपनी web-hosting खुद choose कर सकते हैं इसलिए हमेशा किसी ऐसी company से web-hosting खरीदें जो Best customer support and good service provide करते हो.
दोस्तों small size के blogs के लिए मैं आपको Hostgator India and Bluehost से web-hosting खरीदने के लिए suggest करूंगा. अगर आपका blog अच्छे hosting server पर hosted हो तो वह Fast load होगा.

3. Optimization of images.

दोस्तों एक blog post के loading time में images का 50% से भी ज्यादा contribution होता है इसलिए image and videos जैसे Elements को compress करके ही अपनी posts में upload करें. अगर आप अपने blog की images को compress करना चाहते हैं तो इस link पर click करके Caesium software download कर लीजिए इसकी help से आप किसी भी image को आसानी से compress कर सकते हैं.
अगर आप wordpress user हैं तो Smush Image Compression plugin को अपने wordpress blog में install कर लीजिए इसकी help से आप Blog की सभी images को एक साथ compress कर सकते हैं जिससे आपका बहुत सारा time बच जाएगा.

4. CDN Service 
CDN एक web server Network होता है जो किसी भी country में आपकी site के content को अच्छी तरह और Fast deliver करता है
यह आपकी website को super Fast and secure बनाता है. अगर आप अपनी website के लिए cdn सर्विस use करना चाहते हो तो आप Cloudflare cdn use कर सकते हो यह बिल्कुल Free है.

5. Blog में ज्यादा Advertisements  ना use करें.

अपनी website से पैसा कमाने के लिए हम Advertisement लगाते हैं और Advertisements के code में Java script code भी होता है जिसको load होने में ज्यादा time लगता है. अगर आप अपनी site को Fast बनाना चाहते हैं तो  एक page पर ज्यादा Advertisements ना लगाएं.
दोस्तों ज्यादातर Bloggers अपने blog को Monetieze करने के लिए Adsense का use करते हैं और इसके Ads code 2 Type के होते हैं Asynchronous and synchronous.
synchronous Ads को load होने में ज्यादा time लगता है लेकिन Asynchronous Ads Fast load होते हैं इसलिए अपनी website में सिर्फ Async Ads का use करें.

6. अपने Blog के home page पर ज्यादा Post Show ना करें.

अगर आप अपने Blog के home page पर ज्यादा Posts show कर रहे हो तो यह भी आपकी site के slow होने का Reason हो सकता है इसलिए अपने site के home page पर सिर्फ 5 Posts ही show करें.

7.  Fast Loading theme का use करें.
दोस्तों किसी भी website की Loading speed उसके theme पर depend करती है इसलिए हमेशा Fast Loading theme का use करना चाहिए जिससे आपका Blog सभी devices में Fast open हो सके अगर आप कुछ पैसा invest कर सकते हो तो कोई Fast Loading theme खरीद कर use करें और अगर आपके पास पैसे नहीं हैं तो पर बहुत सारे simple design वाले Free Fast Loading theme Available हैं उनका use करें.

8. Codes को Minified करें.

जब आप अपने site के page speed को pingdom या किसी other tools से check करते हो तो आपको अपने site के ऐसे Elements का पता चल जाता है जो load होने में ज्यादा Time ले रहे हैं,
अगर आपको Clearly पता चल जाए की किसी HTML code या Css code की वजह से आपका blog slow हो रहा है तो उस code को compress करके Fast Loading बनाएं, wordpress users अपने Blog के HTML code and css codes को compress करने के लिए Autoptimize plugin का use कर सकते हैं लेकिन अगर आपका Blog blogspot.com पर है तो आप HTML minifier का use करें.

9. Blog में Caching plugins का use करें

अगर आपको अपने Blog का Loading time Reduce करना है तो caching plugins का use जरूर करें दोस्तों जब कोई Internet user आपकी website को open करता है तो php. Resource आपके hosting server को data send करते हैं इस Process में कभी-कभी थोड़ा ज्यादा time लग जाता है इस वजह से आपका Blog slow हो जाता है और visitors आपकी site को open होने से पहले ही छोड़ कर चले जाते हैं अगर आप अपने blog का Traffic miss नहीं करना चाहते हैं तो caching plugins का अपने blog में जरूर Install करें मैं आपको W3 total cache plugin use करने के लिए suggest करता हूं

Read Also :
1. Blogger Posts ki Images ko SEO Friendly kaise banaye ?
2. Google Search Engine se Traffic na milne ke Reasons.
3. On-Page SEO kya hai, kaise karte hai ?
4. Blog ke liye Quality Backlinks kaise banaye ?

10. Speed up The most viewed post


दोस्तों हर Website पर कुछ post ऐसे होते हैं जिन पर ज्यादा Traffic आता है आप Google Analytics से check करके अपनी site के Most viewed post  का पता लगाएं और उसके बाद नीचे दिए Tips को फॉलो करें.

1. उस post में कम से कम Adds का यूज़ करें.
2. उसकी Images को अच्छी तरह Optimize करें
3. उस post में अगर कोई Mistake हो तो उसको ठीक करें
यह सभी Tips आपके ब्लॉग को speed up करने में help करेंगे अगर आपके पास इनके अलावा कोई और Tips भी है तो हमें comment करके बताएं हम उन्हें भी इस post में Add करेंगे.

इस post में हमने Blog के Loading time को Reduce करने के लिए Best Tips share किए हैं अगर आप इस post से Related कोई सवाल पूछना चाहते हैं तो comment करके जरूर बताएं.
अगर यह post आपको पसंद आया हो तो इसको नीचे दिए social buttons पर click करके share जरूर करे.

Comments (0)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *