September 01, 2017

Bounce Rate kya hota hai or isko kam kaise kare

दोस्तों अगर आप Blogger हैं तो Bounce Rate के बारे में थोड़ा बहुत तो जानते ही होंगे लेकिन अगर आप नहीं जानते हैं इसके बारे में नहीं जानते हैं तो इस Article को जरूर पढ़िए इस Post में हमने Bounce Rate के बारे में पूरी जानकारी share की है और इसको कम करने का तरीका भी बताया है

Google Analytics में जब आप Audience overview देखते हैं तो आपको अपनी site का Bounce Rate भी show होता है इसके अलावा जब आप अपनी site का Alexa Rank check करोगे तो आप Bounce Rate भी देख सकते हो अगर आपकी website का Bounce Rate ज्यादा है तो आपको इसे कम करने की कोशिश करनी चाहिए क्योंकि इसका ज्यादा होना आपकी site के लिए ठीक नहीं होता है.

Bounce Rate kya hota hai or isko kam kaise kare

दोस्तों New websites का Bounce Rate ज्यादा होना बहुत common है अगर आपकी site का Bounce Rate ज्यादा है तो don't worry इस post को पढ़ने के बाद आप आसानी से अपनी website पर इसको कम कर सकते हैं

Read Also :
1. Web-hosting kya hai | web hosting ki puri jankari
2. Blog ke liye Free domain kaise Register kare - Full Guide
3. Amazon Affiliate Program se Paisa kaise kamaye - Full Guide
4. Best 7 Google Adsense Alternatives in Hindi


Bounce Rate क्या होता है ?

दोस्तों आपकी website पर Search Engines या Social Media से daily New visitors आते होंगे इनमें से कुछ visitors ऐसे होते हैं जो आपकी site पर रुकते हैं और आपके posts को पढ़ते हैं लेकिन कुछ ऐसे visitors भी होते हैं जिनको आप की website के post में बिल्कुल भी Interest नहीं होता है वह आपकी site से तुरंत वापस चले जाते हैं Google Analytics ऐसे visitors का Report तैयार करता है और उसको Percentage में show करता है इस Report को Bounce Rate कहते हैं


Bounce Rate High होने के क्या Reasons है ?

अगर किसी website का Bounce Rate High हो रहा है तो इसके बहुत से Reasons होते हैं इनमें से कुछ Reasons मैं आपको बता रहा हूं,
1  website का slow load होना.
2. website का Design Responsive ना होना.
3. अगर website में content कम हो.
4. website के posts में Internal links का ना होना.


Bounce Rate कितना होना चाहिए ?

दोस्तों आपकी website का Bounce Rate जितना कम होगा उतना ही आपके लिए अच्छा है World में बहुत कम websites है जिनका Bounce Rate 1% - 2% है ऐसा सिर्फ successful websites का होता है एक Average website का Bounce Rate 35% - 45% होना चाहिए अगर आपकी website का Bounce Rate इससे ज्यादा है तो आपको इसे कम करने की कोशिश करनी चाहिए.


Bounce Rate कम करने के लिए 10 killer Tips.

1. website के design को Attractive and Responsive बनाए.

दोस्तों जब visitors आपकी website पर आते हैं तो उनका ध्यान सबसे पहले website के design पर जाता है अगर website का Look पसंद आया तो उनको post पढ़ने में भी अच्छा लगता है.
अपनी website का design Responsive बनाओ ताकि आपकी site सभी Devices- Mobile Tablets and computer मैं अच्छी तरह open हो.
अगर आपके Blog का design Responsive and Attractive होगा तो visitors आपके blog पर ज्यादा time spend करेंगे और इससे Bounce Rate भी कम होगा.

2. website को Fast Loading बनाएं

आपका blog slow open होगा तो visitors आपके Blog post के open होने से पहले ही वापस चले जाएंगे इसलिए website को Fast loading बनाना बहुत Important है और search engines भी Fast loading websites को ज्यादा importance देते हैं website को speed up करने के लिए अपनी site पर Widgets and plugins का use कम करें और post की images को compress करके use करें.

3. Blog posts में Internal Links भी Add करें.

अपने Blog posts मैं दूसरे posts के link जरूर Add करें ऐसा करने से visitors ज्यादा time तक आपकी site पर रुके रहेंगे लेकिन blog post में सिर्फ उन्हीं posts का link Add करें जो उस topic से Related हो यह आपकी site के Bounce Rate को Reduce करने में बहुत usefull साबित हो सकता है.

4. Blog post को 800 - 1000 words का लिखें.

दोस्तों अगर आप 800 से 1000 words के Articles लिखते हो तो visitors को पढ़ने के लिए आपकी site पर ज्यादा time तक रुकते हैं, Big Articles लिखने का यह मतलब नहीं है कि आप इसमें फालतू बातें भी लिख दो आपका Article ऐसा होना चाहिए जिसे पढ़ने में visitors को अच्छा लगे और वह बिल्कुल भी bore ना हो.

5. अपनी website में Quality content publish करें.

अगर आप अपनी website में Quality content वाले posts publish करते हैं तो आप Blogging में बहुत जल्दी sucessfull बन सकते हैं Quality conten का मतलब है कि आप post में सही information share करें और जिस topic पर post लिखा गया है उसकी पूरी जानकारी दें, अगर आप अपने post में गलत जानकारी देते हैं तो visitors आपकी site पर visit करना बंद कर देंगे दोस्तों Quality content लिखने में थोड़ा time ज्यादा लगता है लेकिन Good information मिलने की वजह से visitors आपकी site को ज्यादा trust करते हैं और बार-बार visit करते हैं इससे आपके Blog का Bounce Rate भी कम हो जाता है.

6. Blog posts में Video tutorials भी Add करें.

आप जिस topic पर post लिख रहे हो उसका एक Video tutorial बनाकर अपनी post में Add करें ऐसा करने से आपके visitors उस topic को और भी अच्छी तरह से समझ जाएंगे और Video देखकर उस topic में ज्यादा interest लेंगे.

7. Related और Popular Post widgets का use करें.

अपनी website में Related and Popular Post widgets जरूर Add करें ऐसे widgets Add करने से visitors को आपकी दूसरी posts पढ़ने का मन करेगा और वह उन पर click करेंगे इस तरह से वहआपकी site पर ज्यादा time तक रुके रहेंगे.

8. website को user Friendly बनाएं.

दोस्तों user Friendly का मतलब है कि visitors को आपकी site को use करने में आसानी हो इसलिए अपने site का Navigation बिल्कुल simple and clear रखें और posts को आसान भाषा में लिखें ताकि visitors उसको आसानी से पढ़ सके अगर आप अपनी site का Navigation better करना चाहते हैं तो Category widget का use करें और blog के लिए HTML sitemap page बनाकर उसका link Blog ke Footer में Add करें.

Read Also :
1. Blog website me broken links kaise check kare ?
2. Blog ka Loading Speed kaise badhaye- Full Guide
3. Web directory Submission kya hai, kaise kare ?
4. High PR Dofollow backlinks banane ke liye Top 10 websites

9. website को Mobile Friendly बनाए.

अगर आप Google Analytics से अपनी site की Report check करेंगे तो आप देखेंगे कि आपकी website पर आने वाले 60% से ज्यादा visitors Mobiles से ही आते हैं ऐसे में अगर आपकी website Mobile phones में ठीक तरह से open नहीं होगी तो Mobile users आपकी site से वापस चले जाएंगे जिससे आपके blog का Bounce Rate बढ़ेगा इसलिए अपनी website को ज्यादा से ज्यादा Mobile Friendly बनाएं.

10. Blog post में visitors को comments करने के लिए कहिए.

दोस्तों जब आप कोई Article लिखते हैं तो post के Last में यह जरूर लिखिए  " यह Post आपको कैसा लगा हमें comment करके जरूर बताएं " अगर आप ऐसा लिखते हो तो visitors उस Article को पढ़ने के बाद comment करने के लिए आपकी site पर थोड़ा time और रुकेगा.

दोस्तों अब तो आप समझ ही गए होंगे कि Bounce Rate कैसे कम करते हैं अगर आपके पास Bounce Rate कम करने का दूसरा भी कोई Idea है तो comment करके जरूर बताएं.

इस Post में हमने Bounce Rate कम करने का तरीका बताया है अगर आपको यह Post usefull and interesting लगा हो तो नीचे दिए Social Buttons पर click करके अपने Friends के साथ भी इसको share करें.