December 23, 2016

कहानी एक मंदबुद्धि बालक की जो अपनी मेहनत से विद्वान बन गया।

Tags

कहानी एक मंदबुद्धि बालक की जो अपनी मेहनत से विद्वान बन गया।
jankari

ये कहानी एक ऐसे मंदबुद्धि बालक की है जो अपनी मेहनत और लगन से भारतीय इतिहास का एक विख्यात विद्वान वरदराज बन गया। उन्होंने संस्कृत में लघुसिद्धांत कोमुदी और मुग्दबोध जैसे ग्रंथों की रचना की थी।
वह जब अपने विद्यालय में पढ़ने जाया करते थे तो कक्षा के सभी छात्र उन्हें मंदबुद्धि कहा करते थे। उनके अध्यापक भी उनसे नाराज रहते थे क्योंकि वे पढ़ाई लिखाई मे बहुत कमजोर थे। उनकी बुद्धि का स्तर कक्षा के दूसरे छात्रों से काफी कम था।

विद्यालय के सभी छात्र उनका मजाक उड़ाया करते थे क्योंकि उनका पढ़ाई लिखाई मे प्रदर्शन बहुत खराब था। जब वह अपनी कक्षा मे घुसते तो सभी छात्र उनपर हंसते थे और कोई उन्हें मूर्ख तो कोई बैलबुद्धि कहता था। विद्यालय के कुछ अध्यापक भी उनका मजाक उड़ाया करते थे। उनके लिए विद्यालय जाना तो एक सजा जैसा हो गया था कुछ समय पश्चात उन्होंने विद्यालय जाना ही छोड़ दिया।

अब वह अपना समय बर्बाद करने लगे और नगर मे इधर उधर भटकने लगे। एक दिन वह वन मे घूम रहे थे तो उन्हें बहुत तेज प्यास लगी वह अपनी प्यास बुझाने के लिए पानी की तलाश करने लगे। एक स्थान पर उन्हें कुआँ दिखाई दिया वह कुएं के समीप गए और उसमे से पानी निकालकर अपनी प्यास बुझाई। वो घूम घूमकर काफी थक गए थे तो वहीं बैठकर आराम करने लगे। कुछ समय वहाँ बैठने के बाद उनकी नज़र एक पत्थर पर पड़ी जिसपर बार-बार कुऐं से पानी निकालने के कारण निशान बन गया था। वो अपने मन में सोचने लगे की जब बहुत बार पानी निकालने के कारण एक रस्सी का पत्थर पर निशान पड़ सकता है तो अगर मैं लगातार मेहनत करता रहुँ तो मुझ मे भी विद्या आ सकती है। यह बात उनके मन में घर कर गई और वो फिर से विद्यालय जाने लगे कुछ समय तक लोग उसी तरह उनका मजाक उड़ाते रहे लेकिन उन्होंने उनकी बातों पर ना ध्यान देते हुए मन लगाकर परिश्रम करते रहे। उनको मेहनत करता देखकर कुछ अध्यापक भी उनका सहयोग करने लगे। कुछ समय बाद अपनी मेहनत और लगन से वो प्रकांड विद्वान बने जिन्होंने संस्कृत में कई लोकप्रिय ग्रन्थ लिखे।

दोस्तों अगर हम लगातार प्रयास करते रहें
तो दुनियां मे कुछ भी नामुकिन नहीं है। भगवान ने पृथ्वी पर कई जीव जन्तुओं की रचना की मगर हंसने का गुण सिर्फ मानवता को दिया तो हंसते रहिये और अपने आस पड़ोस मे सफाई रखें हम आपके लिए ऐसी ही रोचक कहानियाँ पोस्ट करते रहेंगे। धन्यवाद

अगर आपको ये कहानी पसंद आई तो हमें google पर follow करें हमारी latest updates आपको मिलती रहेंगी।

Most populer posts:
1. विराट कोहली की रोचक कहानी (biography of virat kohli)

2.Biography of Nawazuddin Siddiqui Hindi ( नवाजुद्दीन सिद्दीक़ी के सफलता की कहानी )

3. Biography of A.P.J. Abdul Kalam (ए.पी.जे. अब्दुल कलाम की जीवनी)

4. A article on Paytm (paytm के बारे मे जानकारी)