December 17, 2016

// //

Paytm begining story in hindi (paytm ki shuruvat khan se hui)


PAYTM

आजकल paytm लोगों के लिए moneytrasfer का अच्छा साधन बन गया है। आपने कई बार लोगों को भी कहते सुना होगा की paytm करो। हर जगह जैसे टीवी,अखबार या social media पर आपको इसका विज्ञापन देखने को मिलता होगा। अभी कुछ समय पहले प्रधान मंत्री नरेन्द्र मोदी जी द्वारा नोटबन्दी के कारण इसके users मे काफी बढ़ोतरी हुई थी। यह भारत के सबसे बड़े online payment wallet के रूप मे शुमार है। बाजार मे नोटबन्दी के कारण लोगों को समस्या हो रही है ऐसे मे लोग इस समस्या से बचने के लिये paytm का ज्यादा से ज्यादा उपयोग कर रहे है। इसका इस्तेमाल लोग मोबाइल रिचार्ज, बिल भुगतान,टैक्सी किराया,मेट्रो किराया चुकाने के लिये भी कर रहे है। इस तरह अर्थव्यवस्था मे बदलाव के साथ-साथ एक कैशलेस society का निर्माण हो रहा है।

paytm की शुरुआत (beginning of Paytm)

Paytm की शुरुआत उत्तर प्रदेश के विजय शेखर शर्मा (vijay shekhar sharma) ने की थी।
 विजय की जीवन में छुट्टे पैसे बहुत अहम थे, लेकिन उन्होंने देखा कि चाहें ऑटो वाला हो, चाहे दुकान वाला या रिक्शे वाला सभी जगह उन्हें छुट्टे पैसे के लिये बहुत परेशान होना पडता था और यहीं से उनके दिमाग में आयडिया आया पेटीएम (Paytm) बनाने का। पेटीम की शुरुआत 2010 में हुई।
विजय की जिंदगी में एक बड़ा बदलाव उस समय आया, जब पेटीएम को घरेलू और भारत मे होने वाले अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट मैच (International cricket match) के लिए टाइटल स्पांसर बनने का मौका मिला. आज छुट्टों और छोटे-छोटे लेन-देन की बदौलत कम्पनी का कुल कारोबार 15,000 करोड़ रुपये के करीब पहुंच चुका है और आज ज्यादातर लोग छुट्टे के लिये पेेटीएम करते हैं।

paytm wallet क्या है

paytm एक semi-closed wallet है जिससे cash नही निकाला जा सकता है। इससे कई (merchant location) समान या सर्विस के लिए पेमेंट का भुगतान कर सकते है। paytm की शुरआत मे इससे सिर्फ mobile recharge और bill भुगतान किया जा सकता था। उसके बाद paytm company ने फरबरी 2014 में e commerce क्षेत्र मे कदम रखा। इसके वॉलेट पार्टनर मे uber, book my show, make my trip जैसी कई company शामिल है।
हाल ही में नोट बंदी के बाद पेटीएम ने नया 'नियरबाय' फ़ीचर भी लॉन्च किया है। इसके जरिए आप अपने आसपास पेटीएम वॉलेट के जरिए पेमेंट लेने वाले दुकानदार को आसानी से खोज पाएंगे। इस फ़ीचर से उन ग्राहकों को मदद मिलेगी जिनके पास नकदी की कमी है। पेटीएम के 'नियरबाय' फ़ीचर में देशभर में मौज़ूद कंपनी के करीब 8 लाख से ज्यादा ऑफलाइन दुकानदार की डायरेक्टरी है। कंपनी ने ईमेल के जरिए एक बयान जारी कर बचाया कि पहले चरण के तहत करीब 2 लाख दुकानदारों को इस फ़ीचर में जोड़ दिया गया है।

कैसे करें paytm का इस्तेमाल

paytm एक inbuilt wallet है इससे कम समय मे बिल भुगतान या किसी भी तरह का रिचार्ज आसानी से किया जा सकता है। पेटीएम वॉलेट को डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिंग और आईएमपीएस मर्चेंट पेमेंट के जरिए रीचार्ज कर सकते हैं। paytm वॉलेट मे आपको पासबुक का फीचर मिलता है जिससे आप अपनी कोई भी लेन देन की जानकारी देख सकते है। इसमे चार फीचर उपलब्ध है 1- पासबुक 2- रेडीम वाउचर 3- सेंड मनी 4- request वॉलेट अपग्रेड। paytm से आप किसी भी मोबाइल नंबर या बैंक अकॉउंट से पैसे भेज सकते है। paytm पर आप को वाउचर भी मिलते है जिसे आप redeem करा सकते है।
अपने smartphone पर आप paytm का app भी download कर सकते है आजकल ये app सबसे अच्छा और काम का सिद्ध हो रहा है। देशभर में फैले इसके पार्टनर की वजह से इसे इस्तेमाल करना आसान है। आपको कैब या टैक्सी बूक करनी हो या खाना ऑर्डर करना हो paytm है ना। paytm अब ई कॉमर्स sites पर अपने अच्छे offers से ग्राहकों का ध्यान अपनी ओर आकर्षित कर रहा है। इसके अलावा paytm से आप हर तरह का समान cashback ऑफर के साथ खरीद सकते है।

paytm से अब आप इंटरनेट ना होने पर भी पेटीएम से भुगतान किया जा सकता है।

पेटीएम ने एक टोल फ्री नंबर- 1800 1800 1234 लॉन्च किया है। इस फीचर से आप स्मार्टफोन के बिना भी paytm वॉलेट का इस्तेमाल कर सकते है और अपने बिल का भुगतान कर सकते है। इसके लिए आपके पास फोन होना चाहिये। अपना पिन सेट करने के लिए अपने registered मोबाइल नम्बर से toll फ्री नम्बर 1800 1800 1234 पर कॉल करना होगा। इस नम्बर पर आपको एक वॉइस मैसेज सुनाई देगा जिसमें पिन सेट करने के लिए आपको वापस कॉल किए जाने की बात होगी। इसके बाद आप इस नम्बर पर कॉल करके अपने बिल का भुगतान कर सकते है। हालांकि ये भुगतान करने का आसान तरीका नही है लेकिन कभी urgently आपको भुगतान करना हो ओर आपके पास स्मार्टफोन या इंटरनेट कनेक्शन नही है। तब आप इस तरीके से भी paytm का इस्तेमाल कर सकते है।
paytm से आप मेट्रो कार्ड भी रिचार्ज कर सकते है इससे मेट्रो के यात्रीयों के लिए लाइन मे लगने की समस्या खतम हो गयी है। हर वीकेंड पर paytm अपने users को कई products पर भारी discount देती है। twiter पर भी paytm ने अपने टैग के साथ काफी लोकप्रियता हासिल की है। किसी भी तरह की शिकायत के लिए 24×7 कस्टमर केयर के लिए आप कभी भी [email protected] पर ईमेल कर सकते हैं। या पेटीएम के केयर पेज पर विज़िट कर सकते हैं।
अगर आपको हमारी पोस्ट अच्छी लगी तो इसे share करे।
Most populer posts:
1.Internet se paise kese kamaye